Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 27 मई 2020

प्रतापगढ़ जिले में जमीन विवाद में की फायरिंग, दो नाबालिग डिटेन, एक पिस्टल बरामद

प्रतापगढ़ जिले में जमीन विवाद में की फायरिंग, दो नाबालिग डिटेन, एक पिस्टल बरामद
प्रतापगढ़ : जिले के रठांजना थाना अंतर्गत साकरिया गांव में सोमवार शाम करीब 7:30 बजे बाइक पर आए दो हमलावरों ने बाइक से घर जा रहे हिंदू जागरण मंच के जिला संयोजक रवि जोशी (38) को दो गोलियां मार दी थी। रठांजना थानाधिकारी गेहरी लाल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में मंगलवार को दो नाबालिगों को डिटेन किया है। इसमें एक नाबालिग 17 वर्षीय साकरिया का निवासी है जबकि दूसरा उसका दोस्त शहर के बावड़ी मोहल्ले का 14 वर्षीय नाबालिग है। यह वारदात जमीन विवाद के चलते अंजाम दी गई।
पूछताछ में दोनों नाबालिगों ने अपना अपराध कबूल किया है। 17 वर्षीय किशोर ने बताया कि उसके घर के पास स्थित बाड़े पर उनका लंबे समय से कब्जा था। यह सरकारी जमीन है। बाड़े पर कब्जे को लेकर रवि जोशी आए दिन उसके पिता को साकरिया में धमकाता और जान से मारने की धमकी भी देता था। इससे उसका परिवार परेशान होने लगा था। पिछले कई दिनों से वह वारदात की फिराक में था। उसने बावड़ी मोहल्ला निवासी अपने दोस्त को साथ लिया और सोमवार शाम को वारदात को अंजाम दे दिया।
पिछले कई दिनों से रैकी कर रहे थे बदमाश
वारदात के बाद पुलिस पूछताछ में दोनों बाल अपचारी ने कबूला है कि पिछले कई दिनों से रवि जोशी की रैकी कर रहे थे। रवि का मेडिकल स्टोर शहर के एमजी रोड पर स्थित है। जहां शाम को वापस वह नीमच रोड से बाइक पर अपने घर लौटता है। रैकी के बाद उन्होंने सोमवार को वारदात को अंजाम देने का फैसला किया था और घर जाते समय रवि पर दो गोलियां दाग दी, जो उसकी पीठ में लगी। रवि का अब उदयपुर स्थित राजकीय अस्पताल में उपचार चल रहा है। हालत सामान्य बता रहे है। पुलिस अब बाल अपचारी से यह पता करने में लगी है कि आखिर यह पिस्टल दोनों बाल अपचारी लाए कहां से थे।
सरकारी जमीनों पर कब्जे बन रहे बड़ी वारदातों का कारण
शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों में इन दिनों जमीन विवाद बड़ी वारदातों का कारण बन कर सामने आ रहे हैं। साकरिया विवाद भी इसी का परिणाम है। शहर और आसपास के क्षेत्रों में सरकारी जमीनों पर इन दिनों बड़ी संख्या में कब्जे किए जाने लगे हैं। इसको लेकर अक्सर दो पक्षों में तनातनी के बाद इस तरह की वारदातें की जाती है। रवि जोशी के परिजनों ने भी पुलिस और अधिकारियों पर मामले में पहले गंभीरता नहीं बरतने को लेकर आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि रवि जोशी ने वारदात से 3 दिन पहले ही पुलिस में इस सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने उल्टे रवि को ही पाबंद कर दिया। अमलावद रोड पर सरकारी जमीन पर पिछले दिनों कुछ कब्जे हटाए भी गए थे।
आगजनी को लेकर भी मुकदमा दर्ज
फायरिंग की घटना के बाद बड़ी संख्या में लोग साकरिया पहुंच गए थे। इसके बाद गांव में आरोपी सलीम के घर और बाड़े में आग लगा दी थी। इससे सामान और बाड़ा जल गया था। रठांजना थानाधिकारी गेहरी लाल ने बताया कि मंगलवार को आगजनी की घटना को लेकर सलीम ने एक दर्जन से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
भाजपा ने की निंदा, दोषियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई के लिए राज्यपाल को लिखा पत्र
फायरिंग की घटना की भाजपा ने कड़े शब्दों ने निंदा की है। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अरुण छोरिया ने बताया कि भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल कुमावत ने फायरिंग के आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उन पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग के संबंध में राज्यपाल को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि कुमावत ने सांकरिया गांव का दौरा कर वहां के हालात जाने और जोशी के परिजनों से मिलकर आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करवाने का विश्वास दिलाया। कुमावत ने कलेक्टर और एसपी से इस प्रकार की फायरिंग और अन्य घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो, इस विषय पर वार्ता की।
तनाव रहा, आईजी पहुंची मौके पर, पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाल की शांति की अपील
फायरिंग की घटना के बाद दूसरे दिन भी गांव में तनाव बना रहा। मामले की गंभीरता को देखते हुए गांव में भारी पुलिस जाब्ते को तैनात किया गया है। देर रात यहां पर आगजनी की घटनाएं भी हुई थी। जिसमें आरोपी के घर और बाड़े को जला दिया गया। मंगलवार को पूरा गांव छावनी में तब्दील नजर आया। पुलिस के आला अधिकारी सुबह से ही गांव में डेरा जमाए रहे। उदयपुर रेंज आईजी बिनीता ठाकुर, एसपी पूजा अवाना सहित अधिकारी साकरिया पहुंचे और लोगों से बातचीत की। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने बताया कि फायरिंग की इस घटना के बाद स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। गांव में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और यहां पर ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है। इसके साथ ही जिले के विभिन्न थानों के थानाधिकारियों को भी साकरिया और उसके आस-पास के गांव में सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किया गया। एसपी पूजा अवाना भी साकरिया गांव पहुंची और पुलिस अधिकारियों से जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।