Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 29 मई 2020

देश-दुनिया तो दूर चूरू अब प्रदेश का भी सबसे गर्म शहर नहीं; बारिश और ओलों ने धाेई गर्मी, आंधी से प्रदेश में पांच लोगों की मौत

देश-दुनिया तो दूर चूरू अब प्रदेश का भी सबसे गर्म शहर नहीं; बारिश और ओलों ने धाेई गर्मी, आंधी से प्रदेश में पांच लोगों की मौत
 जयपुर/चूरू/भरतपुर नाैतपा में पिछले तीन दिन से तप रहे प्रदेश काे गुरुवार काे राहत मिली। अलवर-भरतपुर, भीलवाड़ा और चूरू में तेज आंधी चली और बारिश हुई। भरतपुर-भीलवाड़ा में ओले भी गिरे। इससे अधिकतम तापमान 5 डिग्री तक गिर गया। हालांकि, आंधी से झालावाड़ और धाैलपुर जिले में हुए हादसाें में 5 लाेगाें की माैत हाे गई। इनमें मां बेटे भी शामिल हैं। बारिश-ओलाें के कारण दाे दिन पहले दुनिया और एक दिन पहले तक देश में सबसे गर्म शहर रहे चूरू का ताज उतर गया।
यहां बुधवार रात बारिश हाेने के कारण पारा 3 डिग्री गिरकर गुरुवार काे 46.6 डिग्री पर आ गया। गुरुवार काे 46.9 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर प्रदेश में सबसे गर्म शहर रहा। गुरुवार काे चूरू जिले के सादुलपुर इलाके में बारिश हुई। जोधपुर में भी पारा 0.4 डिग्री गिरावट के साथ 42.3 दर्ज किया गया। अलवर और भरतपुर में आंधी की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटा तक रही। भरतपुर के बयाना क्षेत्र में बिजली के खंभे, पेड़, टिनशैड उखड़ गए। बयाना-उच्चैन स्टेट हाइवे पर दर्जनों पेड़ गिरने से जाम लग गया। सैदपुरा में मकान की छत गिरने से तीन लोग घायल हाे गए। भरतपुर में पारा 5.2 डिग्री गिरकर 41.7 डिग्री रह गया।
देश मेंतय समय पर एक जून को मानसून आने की संभावना
माैसम विभाग के अनुसार राजस्थान के कई शहरों में अगले तीन-चार दिन तेज हवा और हल्की बारिश का दाैर जारी रहने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल तट पर समय से एक जून काे आ सकता है।
आंधी से जान गंवाने वालों में मां-बेटे भी
झालावाड़ के अकलेरा के चुरेलिया गांव में दीवार ढहने से मोहनलाल लोधा की बेटी प्रियंका (20) और बड़ी बेटी के बेटे कार्तिक (4) ने दम ताेड़ दिया। धाैलपुर के सैंपऊ उपखंड के तसीमो कस्बे में छत पर लगी 5 फुट ऊंची ईंटों की दीवार गिरने की कमरे की पट्टियां टूट कर गिरने से नाेनेरा गांव निवासी भीमसेन की पत्नी विमला (40), बेटे सत्यवान (11) व साले की पाेती सुहानी (9) की माैत हाे गई। विमला अपने पति व बेटे के साथ 30 जून को प्रस्तावित अपनी बेटियाें की शादी के लिए भात का न्याेता देने अाई थी।
पारा उतरा
शहर गुरुवार बुधवार
श्रीगंगानगर 46.9 48.9
चूरू 46.6 49.6
जैसलमेर 45.4 46.1
बीकानेर 45.2 48.0
काेटा 45.0 47.2
जयपुर 44.1 44.8
जाेधपुर 42.3 42.7
भरतपुर 41.7 46.9