Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 28 मई 2020

झालरापाटन में कम्युनिटी स्टेज पर पहुंचा कोरोना, कई एरिया एेसे जो हाॅट स्पाॅट इमली गेट क्षेत्र से दूर

झालरापाटन में कम्युनिटी स्टेज पर पहुंचा कोरोना, कई एरिया एेसे जो हाॅट स्पाॅट इमली गेट क्षेत्र से दूर
झालरापाटन : शहर में कोरोना वायरस अब कम्युनिटी स्टेज पर फैल रहा है। बीते 24 घंटे में 130 संक्रमित मरीज सामने आए हैं। बुधवार को सामने आए 69 संक्रमित मरीजों की लिस्ट में शहर के विभिन्न एरिया के मरीज सामने आए। इसमें कुछ एरिया तो ऐसे हैं, ऐसे जो वर्तमान में हॉट स्पॉट बने इमली गेट क्षेत्र से काफी दूर हैं। इससे लगता है कि झालरापाटन में अब कोरोना कम्युनिटी स्टेज पर फैल रहा है। चिकित्सा विभाग का कहना है कि झालरापाटन में कोरोना के नियंत्रण के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही इसके फैलने का मुख्य कारण लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लघंन सामने आ रहा है। इसके अलावा यह भी बात सामने आई है कि इमली गेट क्षेत्र में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद भी लोग एक-दूसरे के संपर्क में आए, इससे यह अब शहर में फैल रहा है।
झालरापाटन में कुल संक्रमित 151 हुए
शहर अब कोरोना हॉट स्पॉट बन चुका है। जिले में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित यहीं पर मिले हैं। शहर में अब संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है। इससे शहर अब हाई अलर्ट मोड पर चला गया है। चिकित्सा विभाग द्वारा अभी यहां और संकमित मिलने की आशंका जताई जा रही है।
मंडी का व्यापारी भी पाॅजिटिव
झालरापाटन. धार्मिक नगरी झालरापाटन में कोरोना के फैलाव पर ब्रेक लगता नजर नहीं आ रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसी दौरान मंगलवार रात 12 बजे आई रिपोर्ट में शहर के 61 नए संक्रमित व्यक्ति सामने आए। इनमें कृषि उपज मंडी के व्यापारी भी पाॅजिटिव निकला। कोरोना से शहर में अब तक 5 लोग ठीक होकर अपने घर भी लौट चुके हैं। इसी दौरान सेठों का चौराहा पर 5 दिन पूर्व जयपुर से आए व्यक्ति को आइसोलेशन कर रखा था, जिसकी जांच के बाद व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। अब सेठों का चौराहा से सब्जीमंडी कुइया तक की गली को सील कर दिया है।
भीतरी शहर में मिले अधिक संक्रमित
झालरापाटन में सामने आए 61 नए संक्रमितों में से अधिकतर भीतरी शहर के हैं। शहर के भीतर कर्फ्यू लागू होने के साथ ही सख्ती बरती जा रही है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों के मिलने पर ब्रेक नहीं लग पा रहा है। लोग एक-दूसरे से लगातार संक्रमित हो रहे हैं। प्रशासन का कहना है कि वे रैंडम सर्वे के आधार पर सैंपलों की संख्या बढ़ा रहे हैं, ताकि कोई संक्रमित व्यक्ति पीछे न रह जाए।
सूर्य मंदिर पर पुलिस ने दिखाई सख्ती, हालात का जायजा लेते रहे अफसर
शहर में मंगलवार रात मिले 61 पॉजिटिव ने प्रशासन की नींद उड़ा दी। इसी दौरान शहर में पूरे दिन पुलिस ने लोगों से सख्ती बरती। वहीं सूर्य मंदिर पर बाइक पर 2 सवारी जाने पर पुलिस द्वारा सबक सिखाया गया। कर्फ्यू लगाने के बाद किसी भी व्यक्ति को बाहर निकलने की इजाजत नहीं मिली। डीएसपी विजय शंकर शर्मा, थानाधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा सहित पुलिस ने शहर का राउंड लगाकर शहर के हालात का जायजा लिया।
कलेक्टर ने किया जीरो मोबिलिटी क्षेत्र का निरीक्षण
कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, एसडीएम हरविंदर सिंह, सीएमएचओ डॉ. साजिद खान, ब्लॉक सीएमएचओ एचपी लकवाल, नगरपालिका ईओ महावीर सिंह सिसोदिया ने कोरोना संक्रमित क्षेत्र का दौरा किया। कलेक्टर ने सैंपलिंग कर रही चिकित्सा विभाग की टीम से चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि अगर शहर में नए कोरोना पॉजिटिव मिलते हैं तो उन क्षेत्रों में जीरो मोबिलिटी लगाई जाएगी। अधिकारियों ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा।

झालरापाटन में कम्युनिटी स्टेज पर पहुंचा कोरोना, कई एरिया एेसे जो हाॅट स्पाॅट इमली गेट क्षेत्र से दूर
कोरोना संक्रमित क्षेत्र इमली गेट का निरीक्षण करते कलेक्टर।

पालिका ने किया सेनेटाइजर का स्प्रे
नगरपालिका झालरापाटन में मंगलवार को 61 संक्रमित व्यक्ति मिलने पर पूरे इलाके को सोडियम हाइपोक्लोराइड का स्प्रे करवाया गया। इस दौरान स्वायत निरीक्षक दिलीप कलोसिया ने बताया कि जीरो मोबिलिटी वाले क्षेत्र में बर्डी चबूतरा, मुकेरी मोहल्ला, शनि मंदिर, नारायण टाॅकीज के पीछे, पुराना पावर हाउस की गली, सब्जीमंडी कुइया, सेठों का चौराहा आदि को सेनेटाइज किया गया।
शहर में बनाए 4 सैंपलिंग कलेक्शन सेंटर
चिकित्सा विभाग ने बुधवार को शहर के संक्रमित एरिए के लोगों के लिए 4 सैंपलिंग कलेक्शन सेंटर बनाए हैं। इसमें शहर से कोई भी व्यक्ति जाकर अपनी जांच करवा सकता है। इसी दौरान इमली गेट बाहर शनि मंदिर, इमली गेट के पीछे का एरिया, बर्डी चबूतरा, नारायण टॉकीज में 4 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं।
16 जून तक जीरो मोबिलिटी
कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में 16 जून तक कर्फ्यू बढ़ा दिया है। पुराना पावर हाउस से वल्लभ पोरवाल के मकान से नारायण टॉकीज से बर्डी चबूतरे तक, सेठों के चौराहे से छतरी की कुइया तक बढ़ा दी गई है।
मंडी आज से 31 मई तक बंद
महाराजा हरिश्चंद्र कृषि उपज मंडी कोरोना महामारी के गुरुवार से आगामी रविवार तक बंद रहेगी।
384 सैंपलों की जांच...133 की पाॅजिटिव रिपोर्ट
झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. दीपक गुप्ता ने बताया कि मंगलवार देर रात सैकंड लाॅट के 122 सैंपलों में 64 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें 61 मरीज झालरापाटन, 2 अकलेरा व एक झालावाड़ में संक्रमित मिला है। इसके बाद बुधवार शाम को फर्स्ट लाॅट के 262 सैंपलों की रिपोर्ट जारी की गई है, इनमें 69 कोरोना पॉजिटिव और सामने आए। इनमें सभी मरीज झालरापाटन के हैं।
यहां लापरवाही : पॉजिटिव आए मरीजों की सुध तक नहीं ली
झालावाड़. झालरापाटन इमली गेट क्षेत्र में एक साथ इतनी बढ़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं, इसके बावजूद चिकित्सा विभाग की लापरवाही देखने को मिली। संक्रमित मिलने पर सैंपल व स्क्रीनिंग तो युद्ध स्तर पर करना बताया जा रहा है, लेकिन जो लोग पॉजिटिव आए हैं, उनकी सुध तक नहीं ली जा रही है। इमली गेट क्षेत्र में दो दिन पहले 12 पॉजिटिव मिले थे, उनको घर पर क्वारेंटाइन किया गया, लेकिन न तो उनको कोई दवाइयां दी गई और न ही कोई स्वास्थ्य कर्मी उनको देखने आया।
संक्रमित मिले युवक ने भास्कर को फोन कर बताया कि क्षेत्र में कोरोना संक्रमित बड़ी संख्या में हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने न तो उनको अभी तक कोई दवाइयां दी हैं और दो दिन में कोई उनको देखने तक नहीं आया है। ऐसे में चिकित्सा विभाग पर सवालिया निशान उठ रहे हैं। लोगों ने बताया कि न तो उनको मास्क दिए गए और न ही सेनेटाइजर दिए गए। सरकार ने गाइडलाइन जारी की है, उसके अनुसार उन संक्रमित मरीजों को घर रखा जा सकता है, जिनके घर में व्यवस्था हो, अलग रहने के लिए कमरा हो। लेकिन, चिकित्सा विभाग ने गाइडलाइन को अनदेखा कर लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया।
सिविल लाइन कोठी रोड पर कर्फ्यू
शहर में भी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर बुधवार को सिविल लाइन कोठी रोड एरिया में राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 100 मीटर की परिधि को जीरो मोबिलिटी घोषित कर कर्फ्यू लगा दिया गया। इस एरिया में आने वाले सभी मार्गों को सील कर दिया गया। साथ ही लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
एसपी ने किया अकलेरा का निरीक्षण
अकलेरा कस्बे में एक साथ दो कोरोना संक्रमित मिलने के बाद संक्रमित मरीजों के एरिया छीपा मोहल्ला व रामद्वारा गली में 100-100 मीटर की दूरी तक के एरिया को जीरो मोबिलिटी घोषित कर कर्फ्यू लगा दिया गया है। क्षेत्र में आने वाले सभी मार्गों को सील कर लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। एसपी राममूर्ति जोशी भी बुधवार को अकलेरा पहुंचे, उन्होंने संक्रमित एरिया का जायजा लिया और स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही लोगों को घरों के अंदर रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की।