Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 4 जून 2020

10 नए काेराेना पाॅजिटिव आए; सिर्फ 7 दिन में ही 400 से 500 हुआ राेगियाें का आंकड़ा

10 नए काेराेना पाॅजिटिव आए; सिर्फ 7 दिन में ही 400 से 500 हुआ राेगियाें का आंकड़ा











कोटा/जयपुर/उदयपुर/जोधपुर,काेटा में बुधवार काे काेराेना संक्रमित मरीजाें का आंकड़ा 500 पहुंच गया। काेटा में 9 मरीज आए, जबकि सुकेत का 1 मरीज झालावाड़ में पाॅजिटिव मिला था, जिसे काेटा में जाेड़ा गया है। नए मरीजाें में 6 विज्ञान नगर के सेक्टर-7, जबकि 1 हिरण बाजार मकबरा, 1 छावनी और 1 बकरा मंडी से रिपाेर्ट हुआ है। चिंताजनक ये है कि मरीजों का आंकड़ा 7 दिन में 400 से 500 पहुंच गया है।
विज्ञान नगर के सभी मरीज रैंडम सैंपलिंग में पाॅजिटिव आए हैं। उधर, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग से सामने आया कि मकबरा क्षेत्र से हिरण बाजार का 65 साल का वृद्ध पॉजिटिव आया है। उक्त व्यक्ति सिलाई का कार्य करता है और ईद के मौके पर मोहल्लेवासियों के कपड़े भी सिले थे। बकरा मंडी का 22 साल का युवक पॉजिटिव आया है। यह भी गुमानपुरा में एक टेलर के पास सिलाई का काम करता है। उक्त युवक मोहल्ले में मिलने वालों के यहां आता-जाता था और सब्जी किराने का सामान लेने भी जाता था। छावनी मोती महाराज मंदिर की गली निवासी 40 वर्षीय पुरुष संक्रमित मिला है, जिसके परिवार के लाेग पूर्व में पाॅजिटिव मिल चुके हैं, वह फाेटाेग्राफी करता है। विज्ञान नगर सेक्टर-7 से पाॅजिटिव अाए 6 मरीजाें में 3 पुरुष व 3 महिलाएं हैं। पुरुषाें की उम्र 40, 40 व 42 साल है, जबकि महिलाओं की उम्र 19, 50 व 56 साल है।

10 नए काेराेना पाॅजिटिव आए; सिर्फ 7 दिन में ही 400 से 500 हुआ राेगियाें का आंकड़ा
पहला मरीज 02 मार्च को आया

चिंता जरूरी, क्याेंकि नई स्टडी के अनुसार हवा में 20 फीट तक फैल सकता है वायरस
कोरोना वायरस से बचने के लिए अब तक कहा जा रहा था कि 6 फीट की दूरी बनाकर आप सुरक्षित रह सकते हैं। नई रिसर्च में पता चला है कि खांसने, छींकने या सांस से निकले ड्रॉपलेट के साथ यह वायरस 20 फीट दूर तक जा सकता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के मुताबिक यह वायरस अनुकूल परिस्थिति में तीन गुना दूर तक फैल सकता है। वैज्ञानिकों ने सांस से निकलने वाले ड्रॉपलेट की चाल का अलग-अलग तापमान, ह्यूमिडिटी और वेंटिलेशन कंडीशन में पता लगाने के लिए एक गणितीय मॉडल का सहारा लिया। उन्होंने पाया कि रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट के जरिए कोविड-19 का प्रसार दो तरीके से होता है।

10 नए काेराेना पाॅजिटिव आए; सिर्फ 7 दिन में ही 400 से 500 हुआ राेगियाें का आंकड़ा
पहला मरीज 21 मार्च को आया

यह नजदीकी संपर्क में ट्रांसमिशन से और दूर से एयरोसोल एक्सपोजर से होता है। भारी ड्रॉपलेट गुरुत्वाकर्षण के कारण आसपास ही बैठ जाते हैं, जबकि हल्के ड्रॉपलेट तेजी से वाष्पित होकर एयरोसोल पार्टिकल बनाते हैं जो वायरस के साथ घंटों तक हवा में रह सकते हैं।

10 नए काेराेना पाॅजिटिव आए; सिर्फ 7 दिन में ही 400 से 500 हुआ राेगियाें का आंकड़ा
पहला मरीज 2 अप्रैल को आया

अगले कुछ दिन में रोज हो सकेंगे 3 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट
काेराेना टेस्टिंग लैब की क्षमता अगले कुछ दिन में रोज 3 हजार से ज्यादा हाे जाएगी। अभी 1000 से 1200 तक टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने बताया कि हमारे पास तीन अारएनए एक्स्ट्रेटर अा चुके हैं, इनमें से दाे पर काम शुरू कर दिया है, तीसरा शुरू हाेने के प्राेसेस में है। इसके अलावा एक अारएनए एक्स्ट्रेटर अाैर अाने वाला है। वहीं, हमारे पास 2 पीसीअार मशीनें अा चुकी हैं, 2 अगले एक सप्ताह में अा जाएंगी।
10 मरीज किए डिस्चार्ज : नए अस्पताल से बुधवार काे भी 10 काेराेना मरीज डिस्चार्ज किए गए। इनमें से 9 मरीजाें काे अालनिया स्थित क्वारेंटाइन सेंटर तथा 1 मरीज काे घर के लिए डिस्चार्ज किया गया है। अधीक्षक डाॅ. सीएस सुशील ने बताया कि अब तक 390 मरीजाें काे डिस्चार्ज किया जा चुका है, इनमें काेटा के अलावा हाड़ाैती के अन्य जिलाें के मरीज भी शामिल हैं।