Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 5 जून 2020

जिले में 10 क्षेत्रों के गांवों में टिड्डियों का पड़ाव पीपाड़ में नागौर से आया 8 किमी लंबा दल

जिले में 10 क्षेत्रों के गांवों में टिड्डियों का पड़ाव पीपाड़ में नागौर से आया 8 किमी लंबा दल
तिंवरी/जोधपुर,जिले के विभिन्न क्षेत्रों में टिड्डियों का पड़ाव गुरुवार को भी जारी रहा। कृषि विभाग के उपनिदेशक वीरेन्द्रसिंह सोलंकी ने बताया कि गुरुवार को पीपाड़, फलोदी, ओसियां, सेखाला, बावड़ी, बापिणी ब्लॉक में 10 जगह टिड्डियों के छोटे बड़े दलों ने प्रवेश किया।
किसानों के सहयोग से सभी 10 जगह 41 ट्रैक्टरों पर लगे स्प्रेयर,,7 एलडब्लूओ स्प्रेयर, व एक फॉल्कन स्प्रेयर से केमिकल का छिड़काव किया। पीपाड़ उपखंड क्षेत्र में बुधवार को नागौर की तरफ से टिडि्डयों के 8 किमी लंबे दल ने प्रवेश किया। सियारा ,लवारी ,चौकड़ी कला, मालवास ग्राम के जोजरी नदी क्षेत्र में पड़ाव डाला। सूचना मिलने पर गुरुवार सुबह 4 बजे तहसीलदार उगराराम चौधरी, सहायक कृषि अधिकारी बीरबल भाटी मौके पर पहुंचे।
तहसीलदार ने बताया कि बबलू की झाड़ियों के 3 किमी लंबे व 2 किमी चौड़े क्षेत्र में पड़ाव डाला। दल आठ किमी लंबा था। कृषि, राजस्व अधिकारियों व ग्रामीणों की मदद से ट्रैक्टर द्वारा पूरे क्षेत्र में सुबह 6 से 9 बजे तक स्प्रे कर मारने का प्रयास किया गया। 9 बजे के बाद दल ने शहर की तरफ रुख किया। शहर में लोग टिडि्डयों के देखने घरों की छतों पर चढ़ गए। बालिका स्कूल में बड़ी संख्या में टिडि्डयां बैठ गई।
कई जगह पशुओं के लिए उगाया गया रिजका चारा व ज्वार चिपटा की फसलों में नुकसान किया। किसान परिवारों ने थाली बजाकर उड़ाने का प्रयास किया। सालवा खुर्द ग्राम में कृषि पर्यवेक्षक गिरधारी सांखला की अगुवाई में अन्य दल ने छिड़काव किया। टिड्डी दल ने पीपाड़ से बोयल की तरफ उड़ान भरी। पाली या जोधपुर शहर के तरफ जाने की आशंका है।
टिड्डी दलों ने जहां पड़ाव डाला, वहां कपास, वनस्पति व खेजड़ी को नष्ट कर दिया
सियोल नगर, विष्णु-पुरा व समराथल पुरा व आस-पास के क्षेत्रों में पिछले एक सप्ताह से टिडि्डयों ने हमला बोल रखा है। रोज पहुंच रही है। ग्रामीण उड़ाते हैं लेकिन घूम फिर कर वापस पहुंच जाती है। किसान खरीफ फसलों की अगेती बुवाई की तैयारियां करने लगे हैं। ऐसे मे इन टिड्डी दल पर नियंत्रण जल्द नहीं हो पाया तो किसानों की फसलों में रबी की तरह से टिड्डी दल भारी नुकसान पहुंचाएगी। किसानों ने टिड्डी दल नियत्रंण केन्द्र फलोदी को सूचना दी।
बुधवार रात्रि व गुरुवार के सुबह में आए टिड्डी दलों ने जहां पड़ाव डाला वहां कपास, वनस्पति, खेजड़ी, आक, बबूल सहित अन्य पेड़ पौधों को नष्ट कर दिया। े कुछ जगहों पर टिड्डी दल कर्मचारियों ने स्प्रे किया। बापिणी तहसीलदार उस्मान खान, उप तहसीलदार आऊ साजनराम चौधरी मौके पर पहुंचे।
ढोल-थाली बजा टिड्‌डी को उड़ाया
बावरली में गुरुवार को टिडडी दल ने हमला किया। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर ढोल,थाली बजाकर उड़ाने का प्रयास किया।
मादलिया
क्षेत्र में टिड्डी दल का दूसरे दिन भी जमावड़ा रहा। मालावास, लवारी, गढ़सुरिया, रावनियना में टिड्डी दल झुंड में पहुंचे। लवारी में रात्री पड़ाव डाला। उपखण्ड अधिकारी शैतानसिंह राजपुरोहित ने स्प्रे के लिए अधिकारियों को भेजा। पटवारी विजय खोजा, ग्राम विकास अधिकारी पदमाराम,अरविंद जाजड़ा, दयालराम सहित कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
अभी खेत खाली लेकिन किसानोंको खरीफ फसलों की चिंता
तहसीलदार उगराराम चौधरी ने बताया कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं मिली। टिडि्डयों ने जोजरी नदी के बहाव क्षेत्र व ओरण में लगे बबलू की झाड़ियों पर ही डेरा डाला था। जिस कारण फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा।
पिछले एक साल से टिड्डी पर नियंत्रण नहीं पाने से किसानों को खरीफ की फसलों को लेकर अभी से चिंता होनी शरू हो गई है। किसान रामकिशन सिन्डोलिया ने बताया कि अत्यधिक अंडे देने की क्षमता के चलते दोबारा पनपने से जुलाई-अगस्त में खरीफ की फसलों को चट कर सकती है।