Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 7 जून 2020

दिल्ली से कोटा आया युवक पॉजिटिव, 3 नए मरीज मिले,  संक्रमित लोगों की संख्या 506 पहुंची


दिल्ली से कोटा आया युवक पॉजिटिव, 3 नए मरीज मिले,  संक्रमित लोगों की संख्या 506 पहुंची

कोटा,दिल्ली में कहर बरपा रहा कोरोना का स्ट्रेन अब कोटा पहुंच चुका है। एक दिन पहले दिल्ली से लौटे युवक का चिकित्सा विभाग की टीम ने रेलवे स्टेशन पर सैंपल लिया था, जो पॉजिटिव मिला है। हालांकि युवक को भर्ती कर उसके परिजनों को आइसोलेट कर दिया गया है। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घोड़ा बस्ती गाड़िया लोहार चौराहे के पास रहने वाला 18 साल का युवक जनवरी में मजदूरी करने दिल्ली गया था। वहां काम शुरू ही किया था, इसी बीच लॉकडाउन हो गया और वह वहीं फंस गया।
अब ट्रेनें शुरू हुई तो यह शुक्रवार की ट्रेन से कोटा पहुंचा। कोटा रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा विभाग ने पहले से सैंपल कलेक्शन बूथ लगा रखा है, जहां उसका सैंपल लिया गया और आज की रिपोर्ट में वह पॉजिटिव मिल गया। अब संबंधित कोच व उसके संपर्क में आए अन्य यात्रियों की डिटेल्स भी खंगाली जा रही है। उसके परिवार में 7 सदस्य है, जिन्हें आइसोलेट किया गया है।
उधर, इसके समेत कोटा में शनिवार को 3 मरीज आए हैं। दो मरीज छावनी पुलिस चौकी के निकट के रहने वाले पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 45 साल का पुरुष है, जो घंटाघर सब्जीमंडी में कपड़े के हाेलसेल मार्केट में काम करता है, लॉकडाउन में घर पर ही रहा। बीते करीब एक सप्ताह से हाथ-पैरों में दर्द था, उसका इलाज चल रहा था। इसी बीच जांच कराई तो पॉजिटिव मिल गया। वहीं, इसी मोहल्ले का 47 साल का पुरुष भी पॉजिटिव मिला है, जो ड्राइवर है। इसने भी लॉक डाउन में कहीं नहीं जाना बताया है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि तीन नए मरीज मिलने के साथ ही कोटा में कुल मरीज 506 हो गए हैं।
11 मरीज डिस्चार्ज किए
नए अस्पताल से शनिवार को 11 कोरोना मरीज डिस्चार्ज किए गए। ये सभी कन्फर्म निगेटिव हो चुके थे। अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि अब तक हमारे यहां से 417 मरीज डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, इनमें कोटा के अलावा हाड़ौती के अन्य जिलों के मरीज भी शामिल हैं।
बारां के पॉजिटिव युवक की माैत
बारां के कोरोना पॉजिटिव युवक ने शनिवार शाम नए अस्पताल के कोविड वार्ड में दम ताेड़ दिया। यह 17 साल का युवक 3 दिन से तलवंडी के निजी हॉस्पिटल में भर्ती था। शनिवार सुबह ही उसकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव अाई थी। इसके बाद निजी अस्पताल प्रबंधन ने मरीज वाले आईसीयू को खाली करा दिया और संबंधित स्टाफ व डॉक्टरों को क्वारेंटाइन कर दिया।
वहीं, चिकित्सा विभाग की टीम ने अस्पताल पहुंचकर वहां भर्ती दूसरे मरीजों, तीमारदारों व स्टाफ के सैंपल लिए हैं, जिनकी रिपाेर्ट रविवार काे आएगी। बारां के तालाब पाड़ा निवासी 17 साल का लड़का मस्तिष्क ज्वर (मेनेन्जाइटिस) के बाद 3 जून की सुबह कोटा लाया गया था, उसे निजी हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया।