Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 5 जून 2020

दरगाह, ब्रह्मा मंदिर सहित प्रमुख धार्मिक स्थलाें के एंट्री पाॅइंट पर बैरिकेडिंग, पुलिस जाप्ता भी तैनात

दरगाह, ब्रह्मा मंदिर सहित प्रमुख धार्मिक स्थलाें के एंट्री पाॅइंट पर बैरिकेडिंग, पुलिस जाप्ता भी तैनात












अजमेर, जिले पुलिस ने अनलाॅक-01 के दाैरान लाेगाें के धार्मिक स्थलाें में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर दरगाह और पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलाें की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।
दरगाह के सभी एंट्री गेट पर गुरुवार को बैरिकेडिंग लगा कर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के भी प्रवेश द्वार पर पुलिस दल तैनात किया गया है। एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के अनुसार चूंकि पूरा शहर खुल चुका है, आशंका है कि श्रद्धालु बड़ी संख्या में धार्मिक स्थलाें में पहुंच सकते हैं, वर्तमान में धार्मिक स्थलाें काे आमजन के लिए खाेलने के लिए सरकार की ओर से आदेश जारी नहीं हुआ है, इसलिए यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ख्वाजा साहब की दरगाह में अनधिकृत लोग प्रवेश न करें इसलिए एहतियात के तौर पर बैरिकेडिंग की गई है। दरगाह में केवल पासधारी लोग ही जाने के लिए अधिकृत हैं।
धार्मिक स्थलाें काे लेकर गाइडलाइन जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार काे धार्मिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक धर्मस्थल में घंटी बजाना, मूर्ति छूना और दीवार या चाैखट काे छूना मना होगा। प्रवेश से पहले हाथ -पैर साबुन से धोने होंगे। प्रवेश द्वार पर ही सबका बाॅडी टेंपरेचर चेक किया जाएगा। उन्हीं को प्रवेश मिलेगा जिनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं होगा। बिना मास्क पहने प्रवेश वर्जित है। 30 बिंदुओं की इस गाइडलाइन में पूजा-प्रार्थना संबंधी कई जरूरी बातें कहीं गई हैं। हालांकि गुरुवार रात तक सरकार की ओर से यह आदेश जिला प्रशासन काे नहीं मिला है कि धार्मिक स्थल कब खुलेंगे। फिलहाल संभावना के तहत जिला पुलिस की ओर से आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।