Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 6 जून 2020

आंधी के बाद बारिश में धुला पारा, दो दिन में चार डिग्री गिरा, शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में प्री-मानसून की दस्तक के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश

आंधी के बाद बारिश में धुला पारा, दो दिन में चार डिग्री गिरा, शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में प्री-मानसून की दस्तक के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश
जैसलमेर.जेठ माह के अाखिरी दिन तपती रेत के धाेराें पर राहत की बारिश हुई। मानसून के पहले जैसलमेर जिले के पाेकरण, नाचना अाैर रामगढ़ में दाे घंटे तक जमकर बरसात हुई। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में अांधी के बाद मामूली बारिश से लाेगाें काे राहत मिली। पिछले एक सप्ताह के दाैरान माैसम में हुए बदलाव से तापमान में नाै डिग्री तक की गिरावट अाई है। एक सप्ताह पहले यहां का तापमान 46 डिग्री से ऊपर था। जेठ माह के अाखिरी दिन जैसलमेर जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहा।
जैसलमेर शहर में शुक्रवार को सुबह सुबह ही आसमान में बादल छाने लगे। तेज हवाएं चलने लगी और आसपास के गांवों में हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा हो गया। उसके बाद फिर से आसमान साफ हो गया। दोपहर बाद एक बार फिर आसमान में बादल छाने लगे और शाम को तेज आंधी के साथ हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। देर शाम तक रुक रुक कर बारिश होती रही। इस दौरान तेज हवाएं चलने से मौसम में ठंडक घुल गई और गर्मी से पूरी तरह से राहत मिलती नजर आई। नाचना अाैर फतेहगढ़ में भी बारिश से माैसम खुशनुमा रहा। पोकरण में सुबह 8.30 बजे तक आसमान में काले बादल छा गए और थोड़ी ही देर में तेज आंधी का दौर शुरू हो गया। लगभग पन्द्रह मिनट तक चली तेज आंधी के बाद हवाओं ने ठंडक का अहसास करवाया। इसके साथ ही शुक्रवार की सुबह 8.30 बजे शहर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। जो लगभग दो घंटे तक जारी रहा। इस बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली। रामगढ़ में दाेपहर तीन बजे के बाद जमकर बरसात हुई।
पाेकरण में शुक्रवार को सुबह से ही काले बादलों की आवाजाही के बीच सूर्यदेव बादलों की ओट में छिपे रहे। सुबह लगभग 8.30 बजे के बाद तेज अंधड़ के बाद मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ जो दो घंटे तक जमकर बरसा। बारिश के बाद जहां लोगों ने गर्मी से निजात पाई। वहीं बारिश के पानी से सड़कें तर हो गई। लोगों ने बारिश के बाद अपने घरों व बाहर बह रहे बरसाती पानी से नहा कर बारिश आनंद लिया। पिछले कुछ दिनों से मौसम में गर्मी और उमस का असर देखने को मिला। लोग भीषण गर्मी में बारिश का इंतजार कर रहे थे। वहीं शुक्रवार की सुबह हुई बारिश से लोगों को जहां गर्मी से निजात मिली वहीं शहर का मौसम खुशनुमा हुआ। शहर में सुबह को करीब दो घंटे तक इन्द्रदेव जमकर बरसे। इससे शहर के भीतरी मेहल्ले व सड़कों पर पानी बहता हुआ नजर आया।सुबह 8.30 बजे आई आंधी ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। तेज हवा के साथ आंधी से दिन में अंधेरा हो गया। वाहन चालकों को दिन में वाहनों की लाइटें जलाकर रास्ता तय करना पड़ा। लगभग 20 मिनट तक चली आंधी के बाद तापमान में आई गिरावट से आमजन को गर्मी से राहत पहुंचाई। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। आंधी लगभग 20 मिनट तक चलती रही। जिससे मौसम में ठंडक हो गई।
पिछले दिनों का तापमान
तारीख अधिकतम न्यूनतम

27 मई 46.1 27.3
28 मई 45.4 28.7
29 मई 43.0 27.6
30 मई 40.6 27.5
31 मई 39.7 23.5
1 जून 40.0 23.5
2 जून 40.1 24.1
3 जून 41.7 26.7
4 जून 39.7 24.8
5 जून 37.0 27.8
दो दिन मेें चार डिग्री लुढ़का तापमान
जैसलमेर में 3 जून को 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किय गया था। जिसके बाद दो दिन में निसर्ग के प्रभाव से जैसलमेर में बादलों की आवाजाही से तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान लुढक़कर 37 डिग्री पहुंच गया।
नौतपा के बाद गर्मी का असर हो रहा है कम
जैसलमेर में नौतपा के पहले दिन से ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया था। 25 मई को तापमान 46.0 डिग्री, 26 मई को सर्वाधिक 46.4 व 27 मई को 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद से गर्मी का असर कम हुआ है। निसर्ग के बाद जैसलमेर में भी बादल मंडराने के कारण मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। दिन भर बादलों की आवाजाही से आमजन को गर्मी से राहत मिली है।