Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 14 अगस्त 2020

करीब 4 इंच बारिश ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड, पानी में घिर गया पहाड़ी प्रशासन

करीब 4 इंच बारिश ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड, पानी में घिर गया पहाड़ी प्रशासन
मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी जितने तो नहीं, लेकिन जन्माष्टमी की रात जिले में बादल जमकर बरसे। बस, यूं मान लीजिए कि इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जिले में सभी 13 सेंटरों पर औसत 55 एम.एम यानि करीब सवा दो इंच पानी बरसा है। इनमें सर्वाधिक बारिश 5 इंच उच्चैन क्षेत्र में हुई है। सीकरी के गोपालगढ़ निवासी भगवान सिंह जेलदार की मानें तो करीब 14 साल के बाद एक दिन में इतनी ज्यादा बरसात हुई है। इससे पहले वर्ष 1996 में ऐसी ही बरसात हुई थी।
यह बारिश ज्वार बाजरे की फसल के लिए अच्छी है। इधऱ, मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का यह दौर 17 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी का निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। टर्फ लाइन भी चंबल नदी के आसपास है। मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह का कहना है कि हल्की बारिश का दौर तो रहेगा ही। लेकिन, अनुकूल परिस्थितियां बनीं तो झमाझम बरसात भी हो सकती है।
तेज बारिश से जिले में कई जगह जहां नुकसान हुआ है। वहीं बांधों में पानी की आवक भी हुई है।
पहाड़ी एसडीएम के घर का रास्ता भी हुआ बंद
तहसील और एसडीएम कार्यालय में बरसात का पानी भर गया। क्योंकि बुधवार रात्रि पहाड़ी और गोपालगढ़ क्षेत्र में 97 एमएम बारिश हुई। बरसाती पानी भरने से उपखंड अधिकारी का तो घर से बाहर निकलने का भी रास्ता बंद हो गया। गोपालगढ़ में भी मुख्य सड़क पर पानी भर गया।
सीकरी के नगला भौंगरा में ढह गया मकान, महिला सहित 5 घायल
सीकरी। निकटवर्ती गांव नगला भौंगरा में बुधवार रात्रि बरसात के दौरान पक्का मकान गिरने से मां और उसके 4 बच्चे घायल हो गए। इनमें तीन जनों को गंभीर होने पर जयपुर रैफर किया है। घटना करीब रात 10.30 बजे की बताई जा रही है। क्षतिग्रस्त मकान शेरसिंह जाट का बताया गया है।
हादसे में शेरसिंह की पत्नी अर्चना (40), बेटा कृष्णा (14), देवेन्द्र (10), बेटी वेदवती (9) और रोशनी (4) घायल हो गए। रोने की आवाज सुनकर ग्रामीणों ने उन्हें तत्काल मकान से बाहर निकाला। सीएचसी पर प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें भरतपुर रैफर किया गया। बाद में देवेन्द्र, रोशनी और अर्चना को जयपुर रैफर किया गया। नायब तहसीलदार प्रकाश मीणा ने जेसीबी लगाकर पानी का निकास कराया।
रुदावल स्कूूल की चारदीवारी ढही
गांव भैंसा में राउमावि की चारदीवारी गिर गई। रात्रि का समय था, इसलिए कोई हादसा नहीं हुआ। ग्रामीण लोकेश तिवारी ने बताया चारदीवारी 30 साल पुरानी थी।
बयाना में जर्जर मकान गिरा
बुधवार रात दो घंटे हुई तेज बारिश से बयाना-भरतपुर स्टेट हाइवे स्थित अगावली गांव में एक जर्जर मकान ढह गया। गनीमत रही कि मकान मालिक परिवार के घटना के वक्त भरतपुर में था।
अभी जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह ने बताया बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा। इस बारिश से जून-जुलाई माह की बरसात की कमी भी पूरी होने की संभावना है।