Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 7 सितंबर 2020

राजस्थान में 171 दिन बाद आज से भक्तों के लिए खुलेंगे भगवान के द्वार, पुष्कर का ब्रह्मा मंदिर व अजमेर दरगाह समेत कई धर्मस्थल खुलेंगे

राजस्थान में 171 दिन बाद सोमवार से धार्मिक स्थल खुलने जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इन धार्मिक स्थलों को करीब छह माह पहले बंद कर दिया गया था। पुष्कर का विश्व विख्यात ब्रह्मा मंदिर और अजमेर दरगाह के द्वार भी खोल दिए जाएंगे। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने 20 मार्च से सभी मंदिर बंद करने का ऐलान किया था।

अब थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। सोमवार सुबह 5.30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में होने वाली मंगला आरती के साथ ब्रह्मा मंदिर के कपाट खोलेे जाएंगे। मंदिर पूर्व की भांति नियमित सुबह 5.30 बजे मंगला आरती के साथ खुलेगा तथा दोपहर 1.30 से 3 बजे तक विश्राम के दौरान बंद रहेगा।

इसके बाद 3 से रात 9 बजे तक मंदिर दर्शन के लिए खुला रहेगा। रात 9 बजे शयन आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे। मंदिर दर्शन के समय में बदलाव नहीं किया गया है। दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को छह-छह फीट की दूरी में कतारबद्ध खड़ा होना पड़ेगा। मंदिर के प्रवेश मार्ग से गर्भगृह के सामने निर्धारित दर्शन स्थल तक की सीढ़ियाें पर 6-6 फीट की दूरी में गोले बनाए गए हैं। बिना मास्क अथवा फेस कवर के मंदिर में प्रवेश नहीं हाेगा।

ये मंदिर अभी बंद रहेंगे

  • खाटूश्यामजी, मेंहदीपुर बालाजी 30 सितंबर व सालासर में 1 नवंबर तक बंद रहेंगे। जीणमाता मंदिर 15 सितंबर से पहले नहीं खुलेगा।
  • जाेधपुर और बाड़मेर में 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल। स्थानीय स्तर पर निर्णय।
  • बीकानेर में नगर सेठ लक्ष्मीनाथ व नागणेचीजी माता 20 सितंबर तक दर्शन नहीं देंगे, देशनोक में करणीमाता मंदिर भी नहीं खुलेगा।
  • अलवर में पांडुपाेल मंदिर काे खाेलने काे लेकर सोमवार को फैसला लिया जाएगा।
  • पाली: रणकपुर जैन व परशुराम महादेव बंद।

प्रदेश की पहली मैजिक बेल; जयपुर के अक्षय पात्र में घंटी छूने की जरूरत नहीं, हाथ हिलाते ही बज उठेगी...


जगतपुरा अक्षय पात्र स्थित श्री कृष्ण बलराम मंदिर में कई बदलाव के बाद श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर पाएंगे। मंदिर परिसर में प्रदेश की पहली सेंसरयुक्त इलेक्ट्रिक मैजिक बेल लगाई गई है, जैसे ही श्रद्धालु इसके आगे हाथ करेंगे तो ये बिना छुए ही बजने लगेगी।

प्रदेश में रोगी 90 हजार पार

जयपुर|प्रदेश में कोरोनाघात जारी है...रविवार को रिकॉर्ड 1593 रोगी मिले। इसी के साथ कुल मरीज 90 हजार का आंकड़ा पार करते हुए 90,956 हो गए। वहीं, 15 मौतें भी हुईं और मृतकों का आंकड़ा 1137 हो गया। मरने वालों में जाेधपुर व बीकानेर के 3-3, जयपुर व झालावाड़ के दो-दो, अलवर, अजमेर, चित्तौड़, दौसा, कोटा का एक-एक शामिल है। अब तक 74,861 मरीज ठीक हो चुके हैं।

स्थानीय रिपोर्ट: जोधपुर में 401 रोगी

जयपुर 310
जोधपुर 254
कोटा 195
अजमेर 108
अलवर 104
झालावाड़ 70
पाली 45
बारां 38
भीलवाड़ा 36
नागौर 35
राजसमंद 27
धौलपुर 25
बांसवाड़ा 22
भरतपुर 21
बाड़मेर 19
उदयपुर 18
सिरोही 17
झुंझूनूं 15
चुरू 14
गंगानगर 14
स. माधोपुर 12
टोंक 6
डूंगरपुर 5
जैसलमेर 5
करौली 3
दौसा 2 हनुमानगढ़ 2 प्रतापगढ़ 2
(नोट: ये आंकड़े स्टेट रिपोर्ट पर आधारित)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रदेश की पहली मैजिक बेल; जयपुर के अक्षय पात्र में घंटी छूने की जरूरत नहीं, हाथ हिलाते ही बज उठेगी...