Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 9 सितंबर 2020

33 ग्राम पंचायतों में चुनाव की तैयारियों के लिए बैठक आज जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव अभी नहीं होंगे

जिले की तीन पंचायत समितियों में शेष रही 33 ग्राम पंचायतों में चुनाव करवाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इन ग्राम पंचायतों में सरपंच, उप सरपंच और 519 पंचायतों में चुनाव करवाने काे जिला प्रशासन ने 27 प्रकोष्ठ गठित किए हैं। बुधवार सुबह 10:30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में प्रकोष्ठों के प्रभारियों के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन पर चर्चा की जाएगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन डॉ. गुुंजन सोनी के अनुसार फिलहाल अनूपगढ़ पंचायत समिति की 20, सूरतगढ़ पंचायत समिति की 31 और घड़साना पंचायत समिति की 2 ग्राम पंचायतों का चुनाव हाेगा। पहले चरण में अनूपगढ़ पंचायत समिति की 20 ग्राम पंचायतों और 186 वार्डों व दूसरे चरण में सूरतगढ़ पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों, 309 वार्डों व घड़साना पंचायत समिति की 2 ग्राम पंचायतों व 24 वार्डों में चुनाव होगा।

इससे पहले जनवरी में जिले की 345 में से 292 ग्राम पंचायतों के चुनाव हो चुके हैं। इसमें श्रीगंगानगर पंचायत समिति की 53, रायसिंहनगर की 47, श्रीबिजयनगर की 30, पदमपुर की 35, सादुलशहर की 28, सूरतगढ़ की 18, अनूपगढ़ की 12, घड़साना की 34 और श्रीकरणपुर की 35 पंचायतों के चुनाव हो चुके हैं। ग्राम पंचायतों के पुनर्सीमांकन का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन होने से स्थगनादेश होेने से जिले की 53 चुनावों के चुनाव नहीं हो सके। इसके बाद इन पंचायतों में मार्च में चुनाव करवाए जाने थे। तब कोरोना का संक्रमण शुरू होने की वजह से चुनाव कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था।

जिला परिषद, पंचायत समितियों और पालिकाओं का चुनाव कार्यक्रम तय नहीं

जिले में नौ पंचायत समितियों व जिला परिषद का कार्यकाल भी फरवरी महीने में पूरा हो चुका है। इन पंचायती राज संस्थाओं में प्रशासक लगा दिए गए हैं। पंचायत समितियों के 150 सदस्यों और जिला परिषद के 31 सदस्यों के चुनाव कोरोना की वजह से नहीं हो सके। हालांकि पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के पदों का आरक्षण 18 दिसंबर 2019 को ही निर्धारित हो गया था।

इनका चुनाव अप्रैल में करवाया जाना प्रस्तावित था। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से संभव नहीं हो सका। जिले की पंचायत समिति सादुलशहर, श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर, श्रीबिजयनगर, अनूपगढ़, घड़साना, सूरतगढ़, पदमपुर और श्रीगंगानगर 150 जोन व जिला परिषद के 31 जोन के चुनाव लंबित हैं। वहीं, आठ नगर पालिकाओं के चुनाव भी अगस्त में प्रस्तावित थे। कोरोना के प्रभाव के दृष्टिगत राज्य निर्वाचन अायोग ने पालिकाओं के चुनाव पर 20 अक्टूबर तक रोक लगा दी है।

19 व 23 सितंबर को होगी नामांकन की प्रक्रिया: पहले चरण में अनूपगढ़ पंचायत समिति की 20 पंचायतों के लिए 19 सितंबर को नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 28 सितंबर को मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण की सूरतगढ़ व घड़साना की 33 पंचायतों के लिए नामांकन प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होगी।

इस चरण का मतदान 3 अक्टूबर को होगा। दोनों चरणों की चुनाव अधिसूचना एक ही दिन 16 सितंबर को शुरू हो जाएगी। चुनाव जून में तैयार मतदाता सूचियों के आधार पर होगा। जिनका अंतिम प्रकाशन 10 जून को हो चुका है।

सादुलशहर पंस का लालगढ़ जोन हटेगा :सादुलशहर पंचायत समिति की लालगढ़ पंचायत को राज्य सरकार ने नगर पालिका का दर्जा दे दिया है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर नगरपरिषद श्रीगंगानगर की आयुक्त प्रियंका बुडानिया को नई नगर पालिका का प्रशासक लगाया है। अब सादुलशहर पंचायत समिति से लालगढ़ जाेन हटाया जाएगा। इससे एक जोन हटने से इस पंचायत समिति में 18 जोन रह जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Meeting for preparations for election in 33 gram panchayats, elections of Zilla Parishad and Panchayat Samiti will not be held today