Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

गूगल पे से भरा बिजली बिल, जमा नहीं हुआ, कस्टमर केयर नंबर फर्जी, 77 हजार की ठगी

दाैलतपुरा निवासी एक व्यक्ति के साथ अज्ञात ने बिजली बिल के रुपए रिफंड करने का झांसा देकर ऑनलाइन ठगी कर ली है। इस संबंध में पीड़ित ने मटीली राठान थाने में ठगी और आईटी एक्ट में केस दर्ज करवाया है। हिंदुमलकाेट एसएचओ रामप्रताप मामले की जांच कर रहे हैं। पीड़ित सुरेंद्रसिंह पुत्र अवतारसिंह ने रिपाेर्ट में बताया है कि परिवादी के नाम से दाैलतपुरा में बिजली कनेक्शन है। भाई के नाम से एक कृषि और एक घरेलू कनेक्शन है।

16 अगस्त काे पीड़ित ने तीनाें बिलाें के पेटे 18 हजार रुपए गुगल पे से डिस्काॅम के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर किए थे। 18 अगस्त काे लाइनमैन ने परिवादी के भाई से कहा कि इस बार बिजली बिल क्याें नहीं भरे। इस पर परिवादी ने बताया कि बिजली बिल ताे हमेशा की तरह गुगल पे ये भरे जा चुके हैं। पैमेंट जमा नहीं हाेने की दशा में पीड़ित अपने बैंक गया। इस बारे में पता किया।

बैंक से स्टेटमेंट ली ताे पता चला कि डिस्काॅम काे 16 अगस्त काे तीन ट्रांजेक्शन हुई हैं जाे कि 18 हजार रुपए की हैं। इसके बावजूद डिस्काॅम ने दाेबारा बिल बना दिया। इस पर परेशान हाेकर परिवादी ने गुगल पर गुगल पे के कस्टमर केयर नंबर सर्च करने शुरू किए ताकि फाेन पर बात कर शिकायत दर्ज करवाई जा सके। परिवादी ने जिस कस्टमर केयर नंबर पर फाेन किया वह भी फर्जी निकला। उन्हाेंने फिर धाेखे से परिवादी के दाे खाताें से 77 हजार रुपए निकाल लिए।

गूगल पे के नाम से मिलती-जुलती फेक आईडी पर पहुंच गया परिवादी, टाेल फ्री नंबर निकला ठग गिराेह का
परिवादी ने बताया कि गूगल पर गूगल पे के कस्टमर केयर नंबर तलाश कर इस पर फाेन किया। कई बार संपर्क करने बाद परिवादी से बात शुरू हुई। काॅल सुनने वाले ने पूरी बात ध्यान से सुनी और गूगल पे का कर्मचारी हाेने के नाते तकनीकी गलती मानते हुए रुपए वापस लाैटाने का झांसा भी दिया। इसके बाद उसने चलती काॅल सीनियर अधिकारी काे ट्रांसफर करने की बात कही।
दूसरे व्यक्ति ने बात सुनकर कहा कि परिवादी उसे अपना बैंक अकाउंट नंबर दे दे ताकि 18 हजार रुपए वापस ट्रांसफर कर दें। परिवादी ने अपना पहला बैंक अकाउंट नंबर बताया। इस नंबर पर काॅल सुनने वाले ने रुपए ट्रांसफर नहीं हाेने का कहकर दूसरा बैंक अकाउंट नंबर मांगा। इस पर परिवादी ने अपना दूसरा बैंक अकाउंट नंबर भी बता दिया। इसके बाद आराेपियाें ने इन दाेनाें बैंक खाताें काे हैक कर इनमें जमा 77 हजार रुपए निकाल लिए।

परिवादी के खाते से रुपए निकलने लगे ताे बैंक फाेन कर खाते करवाए फ्रीज, अब पुलिस कर रही जांच
पीड़ित ने बताया कि उसके दाेनाें बैंक खाताें से जैसे ही रुपए निकासी के मैसेज आए। उसने संबंधित बैंक शाखा में फाेन कर खाते नंबर फ्रीज करवाए। इसके बीच में हैकर 77 हजार रुपए निकाल चुके थे। परिवादी के साथ गूगल पे 18 हजार रुपए का पहले ही नुकसान हाे गया था। अब 77 हजार रुपए और निकाल लिए गए। इधर बिजली बिल नहीं भरे ताे डिस्काॅम कनेक्शन काटने की धमकी दे रहा है। पुलिस पीड़ित के साथ हुई धाेखाधड़ी की जांच कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Electricity bill filled with Google Pay, not deposited, customer care number fake, cheated 77 thousand