Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 18 सितंबर 2020

शिविर में रक्तदान, सामाजिक समागम में बालिका शिक्षा के अवसर बढ़ाने पर चर्चा

भगवान विश्वकर्मा की जयंती गुरुवार काे मनाई। विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है। इस अवसर पर उद्योगों, फैक्ट्र‍ियों और हर तरह की मशीन की पूजा की गई। विश्वकर्मा कल्याण समिति की ओर से रीको क्षेत्र स्थित सामुदायिक भवन में रक्तदान शिविर व सामाजिक समागम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय प्रधान रविशंकर शर्मा ने कहा कि रक्तदान मानव सेवा का एक महान कार्य है।

वक्ताओं ने समाज के सर्वांगीण विकास के लिए उच्च शिक्षा व बालिका शिक्षा के अवसर बढ़ाने की आवश्यकता बताई। सभा में पूर्व प्राचार्य बाबूलाल जांगिड़,केदारमल, चौथमल,विश्वनाथ,सुभाषचंद्र आदि ने भी विचार प्रस्तुत किए। समिति कोषाध्यक्ष रामकृपाल ने आय व्यय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संगठन मंत्री कन्हैयालाल ने बताया कि शिविर के दौरान 100 यूनिट से अधिक रक्तदान किया गया। अध्यक्ष लालचंद जांगिड़ ने बताया कि कार्यक्रम में आईपीएस कांता जांगिड़, जांगिड़ ब्राह्मण समाज सीकर जिलाध्यक्ष हरिनारायण चला, बनवारीलाल, विश्वकर्मा चेतना मंच प्रदेशाध्यक्ष भंवरलाल सूठोठ, बजरंगलाल बसावा, भंवरलाल चोयल, जगदीश सरगोठ बतौर विशिष्टअतिथि उपस्थित थे।

लघु उद्योग भारती सीकर इकाई ने कार्यकारिणी सदस्यों के साथ विश्वकर्मा जयंती मनाई। लघु उद्योग भारती, जयपुर अंचल के उपाध्यक्ष सुधीर कुमार गर्ग ने बताया कि हम अपने सामर्थ्य को पहचान कर उद्योग जगत में भारत को आत्मनिर्भर बना कर भारत को पुनः विश्व गुरु के स्थान पर विराजमान करें। लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल कार्यकारणी सदस्य संजय मोर ने सीकर सहित जिले के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं पर जिला औद्योगिक सलाहकार समिति में हुई चर्चा की जानकारी दी । कार्यक्रम में सीकर इकाई के अध्यक्ष रामनिवास , कोषाध्यक्ष हरिशंकर गाड़ोदिया, उपाध्यक्ष रामवतार अग्रवाल, वीरेंद्र सारड़ा, सदस्य अनूप गर्ग, राहुल बजाज उपस्थित थे।

भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा रोडवेज वर्कशॉप में विश्वकर्मा जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मुख्य प्रबंधक इंदिरा गोदारा थी व अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष इंदिरा चौधरी ने की। इंदिरा चौधरी ने पेंशन एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के शोषण के संबंध में चर्चा की गई। अजमेर विद्युत वितरण श्रमिक संघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार भास्कर ने कहा मजदूरों के खिलाफ सरकार के द्वारा जारी की जा रही शोषणकारी नीतियों को लेकर एकजुट होकर आंदोलन किया जाएगा।

इस मौके पर सबसे पहले भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। मुख्य वक्ता भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष महेश शर्मा ने देश में श्रमिक हितों एवं स्वरोजगार के अवसरों को लेकर जानकारी दी। कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संघ के ओम प्रकाश पुरोहित , राधाकिशन चौबदार, मनोहर लाल आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लघु उद्योग भारती सीकर इकाई की ओर से हुए कार्यक्रम में पूजन करते हुए।