Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 19 सितंबर 2020

निगम में अभी भी ऑफलाइन बन रहे हैं मैरिज सर्टिफिकेट

काेराेना गाइड लाइन काे दरकिनार कर नगर निगम की चाैथी मंजिल पर कमरा नंबर 423 के बाहर आजकल राेज दाेपहर 3 बजे से भीड़ जुटना शुरू हाे जाती है। क्याेंकि यहां मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जिन्हाेंने आवेदन किया है, उसके वेरिफिकेशन के लिए पति-पत्नी काे साथ बुलाया जा रहा है। उनके मास्क उतरवाकर आवेदन में दिए फाेटाे से चेहरा मिलान किया जाता है। इतने छाेटे से काम के लिए लाेगाें काे एक से डेढ़ घंटे तक कमरे के बाहर गैलेरी में खड़ा रहना पड़ता है।

जब भास्कर रिपाेर्टर माैके पर पहुंचा ताे कमरे के बाहर गैलरी से लेकर पीछे रैंप तक लाेग बिना साेशल डिस्टेंसिंग के खड़े अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे थे। काेराेना से बचाव और गाइड लाइन का हवाला देकर एक तरफ ताे नगर निगम ने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनाना बंद करके सभी काे ई-मित्र पर भेजना शुरू कर दिया। इसके विपरित मैरिज सर्टिफिकेट ऑफलाइन बनाए जा रहे हैं। इसके लिए लाेगाें काे नगर निगम के कई चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

मैरिज सर्टिफिकेट जारी करते समय रजिस्ट्रार द्वारा पति-पत्नी काे व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हाेने के लिए बुलाया जाता है। उस दाैरान रजिस्ट्रार के सामने दाेनाें काे पेश हाेना हाेता है और वे आवेदन में लगाए गए फाेटाे से उन दाेनाें का मिलान करते हैं।

मामले में कोटा दक्षिण निगम आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने बताया कि मैरिज सर्टिफिकेट के लिए भीड़ जमा हाे रही है, ये मेरी भी जानकारी में हैं। इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। समस्या ई-मित्र के सिस्टम काे लेकर आ रही है। वहां पर डाक्यूमेंट्स अपलाेड का काेई काॅलम नहीं है। इसके लिए बात चल रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today