Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 12 सितंबर 2020

अब डाकघर में मिलेगी ई-मित्र की सुविधा, जमा होंगे बिल

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स आईटी मंत्रालय की पहल पर डूंगरपुर-बांसवाड़ा डाक मंडल के मुख्य डाकघर में काॅमन सर्विस सेंटर शुरू कर दिए हैं। जिसके तहत इन डाकघरों में बिजली के बिल, पानी के बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध रहेगा। मुख्य डाक अधीक्षक एनएल कुम्हार ने बताया कि प्रायोगिक ताैर पर डूंगरपुर शहर अाैर बांसवाड़ा शहर के लाेगाें काे सुविधा देने के लिए काॅमन सर्विस

सेंटर के तहत सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि काेराेना महामारी के चलते देश, राज्य और शहरों में अधिकांश जगह कंटेंमेंट जाेन घोषित किए हैं। कई जगह ई-मित्र सेवा सही दी नहीं जा रही है। एेसे में पूरे भारत में अब डाकघरों में काॅमन सर्विस सेवा देने का नियम बनाया गया है। इसके कारण अधिकांश लाेग जिनके घर के पास डाकघर है। वहां पर इस काॅमन सर्विस की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
दाेनाें जिले के पांच अन्य जगहों के प्रस्ताव भेजे: पायलट प्रोजेक्ट के रुप में फिलहाल डूंगरपुरअाैर बांसवाड़ा के मुख्य डाकघर में काॅमन सर्विस सेवा काे शुरू किया गया है। इसके बाद जल्द ही तलवाड़ा, सीमलवाड़ा, गलियाकाेट, परतापुर अाैर सागवाड़ा के डाकघरों में सेवा काे शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजे गए हैं। जहां पर शुरुआत दाे केंद्रों के रिस्पोंस के आधार पर इन नए केंद्रों की रुपरेखा तय की जाएगी। काॅमन सर्विस सेवा शुरू काे जल्द ही जिले के अन्य केंद्रों पर शुरू करने के लिए भी कार्य किया जाएगा। जिसमें इंटरनेट की कनेक्टिवटी अाैर अन्य संसाधनों की फिजिकल रिपोर्ट बनाई जा रही है।