Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 13 सितंबर 2020

पुलिस ट्रेनिंग और मोटर ड्राइविंग स्कूल में प्रशिक्षकों का टोटा

बीकानेर। प्रदेश के पुलिस प्रशिक्षण स्कूलों में प्रशिक्षकों का टोटा है, जिससे नए रंगरुटों को ट्रेनिंग देने का काम चुनिंदा प्रशिक्षकों के पास है। प्रशिक्षकों का टोटा होने से प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है। इन हालातों में ट्रेनिंग सेंटरों की व्यवस्था गड़बड़ा रही है।

अब सरकार व पुलिस मुख्यालय ने पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में प्रशिक्षकों की कमी पूरा करने की कवायद शुरू कर दी है। मुख्यालय ने प्रदेशभर के रेंज पुलिस महानिरीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों परिपत्र भेजकर ट्रेनिंग सेंटर में सेवा देने के इच्छुक उपनिरीक्षक व हैडकांस्टेबलों से प्रपत्र भरवाकर मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में इतने प्रशिक्षण केन्द्र
प्रदेश में एक राजस्थान पुलिस अकादमी, सात पुलिस ट्रेनिंग स्कूल है। प्रदेश की एकमात्र पुलिस मोटर ड्राइविंग स्कूल बीकानेर में हैं। ऐसे में पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में प्रशिक्षकों के अभाव के कारण नए रंगरुटों को प्रशिक्षण देने का काम बाधित है। या ऐसे कहें कि एक ही प्रशिक्षण के जिम्मे कई-कई रंगरुटों को अलग-अलग तरह से प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी है, जिससे प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर असर पड़ता है। प्रदेश का एक मात्र बीकानेर में पुलिस मोटर ड्राइविंग स्कूल में दो उपनिरीक्षक व तीन हैडकांस्टेबल के पद खाली पड़े हैं जो एमटी के पद पर पदस्थापित होते हैं। इसके अलावा पीएमडीएस में पुलिस निरीक्षक का एक, पुलिस उप निरीक्षक के दो, प्लाटुन कमांड का एक, हैडकांस्टेबल के छह, कांस्टेबल व चालक के तीन-चार पद खाली है।


बेहतर होंगे परिणाम
पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में हर साल आने वाले नए रंगरुटों को फिजिकली तैयार किया जाता है। उन्हें पुलिस की बारीकियों के साथ-साथ कानून का पाठ और शारीरिक दृष्टि से मजबूत किया जाता है। पुलिस मुख्यालय का मानना है कि नए कांस्टेबलों के अनुपात में प्रशिक्षक होंगे तो ट्रेनिंग की गुणवत्ता बेहतर होगी। पुलिस जवान बेहतर परफोरमेन्स दे पाएंगे।


रिक्त पदों को भरने की प्रकिया शुरू
प्रदेश के पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों में रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। प्रदेश की सभी रेंज व पुलिस अधीक्षकों से इन सेंटरों में पदस्थापित होने के इच्छुक पुलिस अधिकारियों व जवानों से प्रपत्र मंगवाए हैं। इस संबंध में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (प्रशिक्षण) राजस्थान जयपुर के नीनासिंह ने परिपत्र जारी किया है।

यहां इतने पद रिक्त
प्रशिक्षण संस्थान एसआई एचसी
आरपीए जयपुर ८ ३
पीटीएस जोधपुर ७ ६
पीटीएस किशनगढ़ १० १
पीटीएस खैरवाड़ा ६ ५
पीटीएस बीकानेर ९ ११
पीटीएस अलवर ०१ ०९
पीटीएस झालावाड़ ०२ १६
पीटीएस भरतपुर ०९ १०
पीएमडीएस बीकानेर २ (एमटी) ३ (एमटी)

इनका कहना है...
पीटीएस में रिक्त पदों के संबंध में मुख्यालय ने सूचना मांगी थी जो भिजवा दी गई है। रिक्त पदों को भरने को लेकर आगामी कार्रवाई मुख्यालय के स्तर पर होनी है।
सलविन्द्रसिंह, कमांडेंट पीटीएस बीकानेर



* This article was originally published here