Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 7 सितंबर 2020

आज खुलेंगे ब्रह्मा मंदिर और दरगाह

कोरोनाकाल के 171 दिन बाद सोमवार को पुष्कर स्थित विश्वविख्यात ब्रह्मा मंदिर और ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह आमजन के लिए खुल जाएंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गर्भवती महिलाओंं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के वृद्धजनों को दरगाह और मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह-जगह गोले बनाए गए हैं। ब्रह्मा मंदिर में फूल-प्रसाद चढ़ाने पर पाबंदी रहेगी।

दरगाह में चार दरवाजों से होगी एंट्रीपिछले करीब साढ़े पांच माह से दरगाह के सभी गेट बंद हैं। केवल मुख्य दरवाजा निजाम गेट से आवाजाही हो रही है। अब सोमवार से दरगाह का निजाम गेट के अलावा शर्की गेट, छतरी गेट और सोलह खंबा गेट भी जायरीन के लिए खुल जाएगा।फूल और चादर की बिक्री पर रोकगाइड लाइन के अनुसार फूल और चादर पेश नहीं किए जाएंगे।

ऐसे में दरगाह के बाहर और परिसर में स्थित दुकानों पर फिलहाल फूल और चादर की विक्रय पर रोक रहेगी। प्रशासन इसकी निगरानी कर रहा है।ब्रह्मा मंदिर : मंगला आरती के साथ ही खुलेंगे कपाट

सोमवार सुबह 5.30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में होने वालींं मंगला आरती के साथ ब्रह्मा मंदिर के कपाट खोलेे जाएंगे। मंदिर पूर्व की भांति नियमित सुबह 5.30 बजे मंगला आरती के साथ खुलेगा तथा दोपहर 1.30 से 3 बजे तक विश्राम के दौरान बंद रहेगा।

इसके बाद 3 से रात 9 बजे तक मंदिर दर्शन के लिए खुला रहेगा। रात 9 बजे शयन आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Brahma temple and dargah will open today