Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 13 अक्तूबर 2020

बाड़मेर में 642 लाख की लागत से 382 गांवों में इसी साल पहुंचेगी नल जल योजना : चौधरी

जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से जल मुहैया कराने के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बाड़मेर जिले को बड़ी सौगात दी है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री तथा स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत बाड़मेर जिले के लिए 642.21 लाख रुपए आवंटित करते हुए कार्य योजना को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। इस कार्ययोजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में जिले के 382 गांवों में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। जिले के इन गांवों को इसी साल हर घर को नल से जोड़ा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री चौधरी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 2020 तक हर घर को नल से जोड़ने की केंद्र की मुहिम के तहत बाड़मेर जिले में भी कवायद शुरू हुई है। मिशन की गाइडलाइन आने के बाद सभी पहलुओं पर मंथन कर इसकी वार्षिक कार्य योजना तैयार की गई है।

इस कड़ी में जिले के इन चिह्नित गांवों में प्रत्येक घर को इसी साल नल से जल से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। चौधरी ने कहा कि केंद्र से जल जीवन मिशन के तहत मिली यह मंजूरी को बाड़मेर के लिए बड़ी सौगात है। इससे जहां जिले के तमाम गांवों की पेयजल समस्या का निदान होगा, वहीं उन्हें घर पर ही नल के जरिए तय मानकों के अनुरूप पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today