Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 1 नवंबर 2020

गुर्जर आंदोलन: दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग बाधित, ट्रेनों का मार्ग बदला

कोटा. गुर्जर समाज की ओर से मांगों लेकर आंदोलन की चेतावनी के बाद रविवार शाम को पीलूपुरा में गुर्जर समाज के लोग ट्रेक पर पहुंच गए। यहां उत्साहित युवाओं ने ट्रेक की क्लिप उखाड़ दी और स्पेयर पटरी को उठाकर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया। गुर्जर आंदोलन के कारण हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड में रेल यातायात अवरूद्ध हो गया। इस कारण कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है। कई ट्रेनों को बदलने हुए मार्ग से संचालित किया जाएगा।

इन ट्रेनों का मार्ग बदला
-गाड़ी संख्या 02060 निजामुदद्ीन-कोटा जनताब्दी एक्सप्रेस वाया भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर-सवाई माधोपुर मार्ग से कोटा तक चलाई गई।
-गाड़ी संख्या 09039 बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर अवध एक्सप्रेस वाया सवाई माधोपुर-जयपुर-बांदीकुई-भरतपुर-आगरा फोर्ट होकर चलाई गई।
-गाड़ी संख्या 02401 कोटा-देहरादून एक्सप्रेस वाया सवाई माधोपुर-जयपुर-दिल्ली होकर चलाई गई।
-गाड़ी संख्या 02415 इंदौर-निजामुद्दीन इंटरसिटी एक्सप्रेस भी वाया सवाई माधोपुर-जयपुर-दिल्ली होकर चलेगी।
-गाड़ी संख्या 02416 निजामुद्दीन-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस वाया दिल्ली-जयपुर-सवाई माधोपुर होकर कोटा आएगी।
-गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस दिल्ली से वाया जयपुर-अजमेर-चंदेरिया मार्ग से चलेगी।
-गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस वाया चंदेरिया-अजमेर-जयपुर मार्ग से चलेगी।

यह रेलखंड आंदोलन से प्रभावित
रेलवे व पुलिस प्रशासन ने भरतपुर से सवाई माधोपुर तक स्टेशन, ट्रेक और ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ा दी है। इस रेलखंड में पहले से ही रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा के लिए 100 से ज्यादा रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात किए हैं। वहीं अन्य स्थानों से भी अतिरिक्त सुरक्षा बल बुलाया है। इसके अलावा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस के करीब 350 जवान तैनात हैं। इसके अलावा संबंधित जिलों की सिविल पुलिस की भी मदद ली जा रही है। कोटा मंडल के भरतपुर, बयाना, हिंडौन सिंटी, गंगापुर सिटी और सवाईमाधोपुर स्टेशन संवेदनशील हैं।



* This article was originally published here